zero dep meaning in hindi

zero dep meaning in hindi – the meaning of zero de car insurance – शून्य मूल्यह्रास पॉलिसी में बीमित व्यक्ति को नुकसान की कुल लागत मिलती है , परमाणु के मूल्य में वृद्धि होने पर प्रभाव को कम करने में मदद करता है . ️️️️️️️️️️️️या नुकसान जो बीमित कार को होता है

What is Zero Depreciation Car Insurance ?

zero dep meaning in hindi – the meaning of zero de car insurance – ज़ीरो डेप कार इंश्योरेंस – एक शून्य मूल्यह्रास ऐड-ऑन कवर, जिसे निल डेप्रिसिएशन और बम्पर-टू-बम्पर कवर के रूप में भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय कार बीमा ऐड-ऑन कवर है जिसे कार मालिकों द्वारा अपनी व्यापक कार बीमा पॉलिसी के साथ सबसे अधिक चुना जाता है। car insueance यह आपकी कार और उसके पुर्जों के मूल्यह्रास को आप से वहन करने की देयता को मामूली प्रीमियम के खिलाफ बीमा कंपनी में स्थानांतरित कर देता है। कभी-कभी, एक भी दावा आपको संपूर्ण शून्य मूल्यह्रास कवर की प्रीमियम राशि की वसूली में मदद करता है।

एक शून्य मूल्यह्रास ऐड-ऑन आपकी कार के सभी हिस्सों को टायर, ट्यूब और बैटरी को छोड़कर 100% पर कवर करता है, जो 50% पर कवर किया जाता है। आम तौर पर, बीमाकर्ता पॉलिसी अवधि के दौरान 2 शून्य मूल्यह्रास दावों की अनुमति देते हैं, हालांकि, इफको टोकियो जैसे कुछ बीमाकर्ता हैं जो आपको अपनी कार बीमा पॉलिसी के कार्यकाल के दौरान असीमित संख्या में शून्य मूल्यह्रास दावे करने की अनुमति देते हैं।

Who Should Opt for a Zero Depreciation Cover Add-on?

नए कार मालिक – नई कार खरीदने वाले नए कार मालिकों को इस कवर का विकल्प चुनना चाहिए क्योंकि कार की बिक्री के बाद से मूल्यह्रास शुरू हो जाता है। इसलिए, यदि कोई नई कार क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो इस ऐड-ऑन कवर के बिना किसी को अच्छी राशि का दावा नहीं मिल सकता है।

जिन लोगों के पास लग्जरी कारें हैं जिनके महंगे हिस्से हैं – यदि आपके पास एक लग्जरी कार है और यह किसी दुर्घटना के कारण चोटिल हो जाती है, तो यह स्पष्ट है कि आपको इसकी मरम्मत पर एक बड़ी राशि खर्च करनी होगी। इसलिए, क्लेम की एक पूरी राशि ही आपकी कार को आसानी से रिपेयर कराने में आपकी मदद कर सकती है।

दुर्घटना-प्रवण क्षेत्रों में रहने वाले लोग – जो लोग दुर्घटना-प्रवण क्षेत्रों में रहते हैं, उनके दुर्घटनाओं में शामिल होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, अपनी कारों की मरम्मत के लिए दावा की एक प्रासंगिक राशि प्राप्त करने के लिए उन्हें शून्य मूल्यह्रास कवर चुनना चाहिए।

Depreciation Rates for Various Parts With and Without Zero Depreciation Cover

Part of CarDepreciation Rate Without Zero Depreciation CoverDepreciation Rate With Zero Depreciation Cover
Paint work/Rubber/Nylon /Plastic parts, tires and tubes, batteries and airbags parts100%50%
Fibre glass parts100%30%
Glass parts100%Nil

pact of Zero Depreciation on Car Insurance

Following is the impact of zero depreciation / nil depreciation / bumper to bumper insurance.

Age of CarDepreciation Rate Without Zero Depreciation CoverDepreciation Rate With Zero Depreciation Cover
Under 6 monthsNil0%
6 months to 1 year5%0%
1-2 years10%0%
2-3 years15%0%
3-4 years25%0%
4-5 years35%0%
5-10 years40%0%
Above 10 years50%0%
Part of CarDepreciation Rate Without Zero Depreciation CoverDepreciation Rate With Zero Depreciation Cover
Paint work / Rubber / nylon / plastic parts, tires and tubes, batteries and airbags parts50%0%
Fibre glass parts30%0%
Glass partsNil0%

Leave a Comment